Prize Distribution to the Winners in Khel Maha-Kumbh

Publish Date : 31/05/2018
Prize Distribution
नैनीताल  30 मई 2018 (सूचना)-
राज्य अतिथि गृह नैनीताल में मण्डल में उत्तराखण्ड परिषदीय परीक्षा 2018 के इंटर व हाईस्कूल के मेधावी छात्र-छात्राओं एवं खेल महाकुम्भ में प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहे खिलाड़ियों को शिक्षा,खेल, युवाकल्याण मंत्री अरविंद पांडे द्वारा सम्मानित किया गया।
श्री पांडे ने कार्यक्रम में मेधावी विद्यार्थियों केा बधाई देते हुये शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि बच्चों ने कड़ी मेहनत कर जो मुकाम पाया है उसे आगे बनायें रखें। उन्होंने कहा कि लगन, एकाग्रता व लक्ष्य सफलता की कुंजी है कठिन परिश्रम से ही आगे बढ़ते हुये मंजिल मिलती है। उन्होंने कहा कि शिक्षा व खेल में पक्षपात कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। जो बच्चा कड़ी परिश्रम करेगा वही मुकाम पायेगा।
 श्री पांडे ने कहा कि प्रदेश में पहलीबार खेल महाकुम्भ का सफल आयोजन कराया गया जिसमें 2.77 लाख खिलाड़ियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। उन्होंने कहा कि खेल महाकुम्भ में गांव-गांव स्तर के सभी तबके के बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया जो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि शिक्षा व खेल में अमूलचूल कार्य किये जा रहे हैं, जिससे बदलाव शीघ्र नजर आयेगा। शिक्षा व खेल के क्षेत्र में प्रतिभाओं को आगे बढ़ाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। सरकार जनता के प्रति प्रतिबद्ध है विकास व बदलाव हेतु जनता का सहयोग भी अपेक्षित है। विद्यार्थियों, खिलाड़ियों को कोई भी कठिनाई हो तो सरकार हमेशा उनके साथ है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में शीघ्र क्रिकेट संघ का गठन किया जायेगा।उन्होंने कहा कि प्रदेश में एनसीईआरटी पुस्तकें लागू कर दी गयी हैं जिससे सभी विद्यार्थी एक ही पाठ्यक्रम का अध्ययन करेंगे साथ ही सस्ती पुस्तकें भी प्राप्त होंगी जिससे गरीब बच्चा भी सस्ते मेें पढ़ सकेगा।
पूर्व सांसद बलराज पासी ने मेधावी विद्यार्थियों केा अपने अथक परिश्रम से अच्छे अंक प्राप्त होने पर बधाई दी। साथ ही खेल कुम्भ में प्रथम आये बच्चों केा भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि कठिन परिश्रम से ही मुकाम हासिल होता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपना लक्ष्य आगे रखकर पढ़ाई करें व मंजिल प्राप्त करें। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्राप्त अब्बदुल कलाम आजाद की प्रेरणादायक संस्मरण सुनाये। उन्होंने प्रदेश में एनसीईआरटी पुस्तकें लागू करने पर बधाई देते हुये कहा कि एनसीईआरअी पाठ्यक्रम लागू करने का मुख्य उद्देश्य समान व सस्ती शिक्षा के साथ ही समाज में आर्थिक विषमता दूर करने का सफल प्रयास भी है। उन्होंने कहा खेल व शिक्षा में राजनीति कतई नहीं होनी चाहिये, योग्य बच्चा ही आगे बढ़ें।
मुख्य विकास अधिकारी प्रकाश चन्द्र ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुये मेधावी बच्चों केा बधाई दी तथा जनपद में कराये गये खेल महाकुम्भ की विस्तृत जानकारी भी दी। कार्यक्रम में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने पर शिक्षा मंत्री श्री पांडे को सम्मानित किया गया।
कुमाऊ मण्डल में इंटरमीडिएट में प्रथम रेैंक हाशिल दिव्याराज, द्वितीय रैंक सचिन चन्द, तृतीय रैंक प्राप्त गर्वित कुमार सहित 53 विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इसी तरह मण्डल में हाईस्कूल के प्रथम रैंक प्राप्त काजल प्रजापति, द्वितीय रैंक प्राप्त रोहित चन्द्र जोशी, तृतीय रैंक प्राप्त अमरीन मंसूरी सहित 112 बच्चों को सम्मानित किया गया। इंटर के पिथौरागढ़ जनपद के 3, चम्पावत के 2, अल्मोड़ा के 11, बागेश्वर के 2, नैनीताल के 6, उधमसिंह नगर के 29, हाईस्कूल के जनपद पिथौरागढ़ के 14, चम्पावत 4, अल्मोड़ा 24, बागेश्वर 3, नैनीताल के 28 व उधमसिंह नगर के 39 मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। जनपद में खेल महाकुम्भ 800 मीटर रेस में प्रथम आये 8 बालक-बालिकाओं को हीरो स्कूटी, व द्वितीय स्थान पर आये बालक-बालिकाओं को 8 साईकिल पुरूस्कार में दी गयी।